प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत और रिक्त पदों की सूचना प्रपत्र। - Niyojit Teacher - BPSC TRE - HM

प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत और रिक्त पदों की सूचना प्रपत्र।


सक्षमता परीक्षा पास शिक्षकों की पोस्टिंग एवं एक पद पर एक से अधिक शिक्षकों/विद्यालय अध्यापकों के पोस्टिंग को सुधार करने के लिए 20 जून तक रिक्ति की मांग बिहार के सभी प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों से की गई है।

विहित प्रपत्र जिसमें रिक्ति की सूचना की मांग की गई है।

सक्षमता परीक्षा में उत्तीर्ण जिले नियोजित शिक्षकों की काउंसिलिंग की से पहले विभाग ने इसके लिए पूर्व तैयारी शुरू कर दी है, ताकि काउंसिलिंग के बाद विद्यालय में रिक्ति के सापेक्ष शिक्षकों की पोस्टिंग हो।

सक्षमता परीक्षा में उत्तीर्ण शिक्षकों की चरणबद्ध तरीके से काउंसिलिंग होगी। इसके लिए विभाग ने सभी प्रारंभिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों से विषयवार स्वीकृत बल, कार्यरत बल एवं रिक्त पदों तथा वर्गवार नामांकित छात्र-छात्राओं के बारे में पूरा ब्योरा सभी जिला से मांगा है। डीपीओ ने सारा ब्योरा ई-मेल के साथ-साथ हार्ड कॉपी में डीईओ कार्यालय को 20 जून तक उपलब्ध कराने को कहा है। किसी तरह की लापरवाही पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी है। बता दें कि सक्षमता परीक्षा में जिले के 9 हजार से अधिक शिक्षक उत्तीर्ण हैं। काउंसिलिंग के बाद ये सभी विशिष्ट शिक्षक बन जायेंगे। इन्हें बहुत सारी सुविधाएं मिलने लगेगी। इन शिक्षकों से सक्षमता परीक्षा का फार्म भरते वक्त ही तीन जिलों के विकल्प लिये गये थे। इन शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा में मिले अंक एवं आरक्षण के आधार पर जिला आवंटित कर दिए गए हैं। ये शिक्षक विद्यालय आवंटित होने और योगदान की तिथि से विशिष्ट शिक्षक बन जायेंगे और इन्हें राज्यकर्मी का दर्जा भी मिल जायेगा। राज्यकर्मी बनने के बाद सभी सक्षमता पास शिक्षकों को नियमित शिक्षकों की तरह सभी सुविधाएं मिलनी शुरू हो जायेगी। ये बिहार राज्य के कर्मी हो जायेंगे।

Post a Comment

Thanks! Regularly Visit niyojit.in