BPSC Watermark Document Download - Niyojit Teacher - BPSC TRE - HM

BPSC Watermark Document Download

tre2

वाटरमार्क ऑरिजनल डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड - बीपीएससी ने कहा कि अभ्यर्थियों ने जो दस्तावेज फॉर्म भरते समय अपलोड किए थे, वे वेरिफिकेशन के समय विभाग के सामने दिखाएंगे। अभ्यर्थियों द्वारा अपलोड किए गए सभी दस्तावेज पर डाउनलोड करने पर उसमें स्वत: रजिस्ट्रेशन सहित नया वाटरमार्क छपा रहेगा जो पहले वाले वाटरमार्क से अलग होगा। जो अभ्यर्थी पास होंगे, उन्हें बीपीएससी के पोर्टल पर अपलोड किए गए अपने सभी प्रमाणपत्रों को डाउनलोड कर जिस पर आयोग का वाटरमार्क होगा, विभाग के द्वारा आयोजित काउंलिंग में पेश करेंगे।

रिज़ल्ट में नियोजित शिक्षक का जलबा : बीपीएससी TRE-1 के तरह ही TRE-2 में भी  अधिकांश सीटों पर कार्यरत नियोजित शिक्षकों का ही जलबा रहा है। बीपीएससी ने कुल शामिल अभ्यर्थी, कुल उत्तीर्ण, बिहार के और राज्य के बाहर के अभ्यर्थियों का संख्या नहीं बताया है। फ्रेश और कार्यरत शिक्षकों का संख्या भी नहीं जारी किया गया है। 

अपलोड किए गए वाटरमार्क डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड Click Here

डैश बोर्ड पर User ID and Password से लॉगिन करें। 

दिव्यांगता के प्रमाणपत्रों की जांच प्रशासी विभाग द्वारा कराई जाएगी। दिव्यांगता का दावा सही नहीं मिलने पर उनका रिजल्ट रद्द माना जाएगा और कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: बीपीएससी TRE-2 रिज़ल्ट डाऊनलोड Class 9-10 | 11-12  24-12-2023  

मिनिमम क्वालिफाइंग मार्क्स व कटऑफ ये मिनिमम क्वालिफाइंग मार्क्स है। जो मार्क्स हासिल नहीं कर पाएंगे, उन्हें मेरिट लिस्ट में शामिल नहीं किया जाएगा। इन्हें रिजल्ट में सफल घोषित करने का सवाल ही नहीं रह जाता है।

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40 फीसदी, 
  • पिछड़ा वर्ग को 36.5 फीसदी, 
  • अत्यंत पिछड़ा वर्ग को 34 फीसदी , 
  • एससी व एसटी एवं दिव्यांग को 32 फीसदी न्यूनतम अर्हतांक मार्क्स हासिल करना अनिवार्य है। 

अनारक्षित कोटि की अंतिम रिक्ति पर यदि आरक्षित कोटि के अभ्यर्थी सफल घोषित होते हैं तो उसका प्राप्तांक ही कटऑफ हो जाएगा और यह प्राप्तांक उस आरक्षित कोटि का न्यूनतम अहर्तांक भी हो सकता है जो स्पष्टत: अनारक्षित कोटि के मिनिमम क्वालिफाइंग मार्क्स से कम होगा।

मेरिट लिस्ट व टाइब्रेकर

परीक्षा के कुल प्राप्तांक, भाषा के क्वालिफाइंग होने के कारण इसके प्राप्तांक को छोड़कर यानी शेष 120 प्रश्नों के प्राप्तांक के आधार पर आयोग द्वारा सफल अभ्यर्थियों की प्रोविजनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। कुल प्राप्तांक समान होने की स्थिति में चयनित विषय के मुख्य खंड भाग - III यानी अंतिम 80 प्रश्नों के प्राप्तांक का इस्तेमाल पहले टाइ ब्रेकर के रूप में किया गया है। लेकिन कक्षा एक से पांच में भाग तीन न रहने के कारण टाइ ब्रेकर - I नहीं रहेगा।

टाइ ब्रेकर - I के बाद भी समान अंक होने की स्थिति में दूसरा टाइ ब्रेकर - II में भाषा भाग के प्राप्तांक का इस्तेमाल कक्षा एक से पांच के शिक्षक भर्ती के लिए किया जाएगा।

काउंसिलिंग में होगा बायोमेट्रिक मिलान

जिलों में काउंसिलिंग के दौरान अभ्यर्थियों को आवश्यक शैक्षणिक प्रमाणपत्रों के साथ प्रशिक्षण संबंधी प्रमाणपत्र बीएड, डीएलएड आदि सहित टीईटी, सीटेट और एसटीईटी उत्तीर्णता प्रमाणपत्र लाना अनिवार्य होगा। आधार कार्ड, आवास प्रमाणपत्र, आरक्षित और दिव्यांग कोटि के अभ्यर्थियों के लिए इससे संबंधित प्रमाणपत्र लाना अनिवार्य होगा । शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जिलावार रहेगा। सफल अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग में सभी आवश्यक प्रमाणपत्रों के साथ ही आधार बायोमेट्रिक मिलान कराने के बाद ही स्कूलों में ज्वाइनिंग होगी।

इसे भी पढ़ें: बीपीएससी TRE-2 रिज़ल्ट डाऊनलोड 

Post a Comment

Thanks! Regularly Visit niyojit.in